How to find bright and beautiful face। चमकदार और सुंदर चहेरा कैसे पाये

आज के समय मे हर इसान यही चाहता है कि वह सुदंर दिखे उसका चेहरा हमेशा बेदाग और गैारा रहे. अपनी इसी इच्छा को पुरा करने के लिये वो से उपाय करता है। इतना करने के बाद भी आदमी कई बार सफल भी नहीं हो पाता है।आपकी इसी इच्छा को पुरा करने के लिए हम बहुत साधारण से घरेलू उपाय लाये हैं।जिसका उपयोग करके आप अपने चहेरे की सुंदरता को बरकरार रख सकते हैं
ये उपाय इस प्रकार है-

चहेरे पर भाप लगाकर –  जी हाँ आप चहेरे पर भाप लगाकर चहेरे को सुंदर बना सकते है । इसके लिये आप सबसे पहले पानी को बडे बतॅन मे गरम करे. जब उसमे से भाप निकलने लगे तो किसी कपडे से सर को ढाक ले जिससे भाप आपके सीधे चहरे पर लगे. 5-10 मिनट भाप ले बाद मे चहरे को नरम तोलीये से पोछ ले, ऐसा करने से चहरे की पूरी गंदगी साफ हो जायेगी। और आपका चहेरा पहले से निखरा दिखेगा।


नीबू और शहद का पेस्ट लागए – आप जानते हैं  नीबू और शहद बहुत ही लाभकारी माना जाता हे.  नीबू एक अमलीय संरचना हे जो शरीर और चहरे को बीमारियों से दूर रखती हे. इसी प्रकार शहद भी बहुत गुणकारी होता हे,दवाइयों मे शहद का उपयोग भरपूर किया जाता हे. अगर हम शहद मे नीबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाकर लगाये तो यह चहरे के सभी दागो को दूर करता हे और इसका नियमित उपयोग करने से चहरा गोरा और सुदंर हो जाता हे।


केला और दूध चहेरे पर लगाना –  केला जितना सेहत के लिए खाने मे फायदे मंद होता हे केले का उतना ही फायदा चहरे पर लगाने मे भी होता है। इसी प्रकार दूध भी बहुत गुणकारी होता है। आप आधा पका केला ले और उसको दुध मे मिलाकर पेस्ट बनाए पेस्ट ऐसा होना चाहिए जो चहेरे पर आराम से लग जाये इस पेस्ट को 10-15मिनट चहेरे पर लगाने से चहेरा बेदाग और सुंदर दिखने लगेगा।

नीबू और चीनी का घोल लगाना – आप सबसे पहले बहुत ही कम मात्रा मे पानी ले और उसमें चीनी डालकर उबाले।जब पानी थोडा गाडा हो जाये तो उसको ठंडा कर ले और नीबू की कूछ बूदे मिलाके 5-10 मिनट चहरे पर लगाओ फिर चहरे को साफ पानी से थो ले और चहरे को नरम कपडे से पौछ ले. आपका चहेरा पहले से गौरा और चमकदार दिखेगा।


मुल्तानी मिट्टी लगाना  - मुल्तानी मिट्टी एक प्रकार्तिक औषधि है जो की त्वचा के लिए बहुत गुणकारी है मुल्तानी मिट्टी त्वचा पर लगाना एक सुरक्षित तरीका है इसकी मदद से आप अपने चेहरे को बिल्कुल साफ कर सकते है इसके लिए आप पानी के साथ या एलोवेरा व बेसन  के साथ मुल्तानी मिट्टी को मिला कर उसे अपने चेहरे पर लगाये इससे आपका चहेरा साफ होने लगेगा और आपका रंग भी निखार आयेगा।

टमाटर व खीरा लगाना खीरे को ककडी भी कहा जाता है आप टमाटर व खीरे के प्रयोग से आप अपने चेहरे को गोरा व बेदाग बना सकते है ज्यादातर लोग यही उपाय अपनाते है इस उपाय को करने के लिए आप टमाटर या खीरे को काट कर अपने चेहरे पर  प्रतिदिन 15-20 मिनिट तक मले।आप यकीन नही कर पायगे इससे आपका‌ चेहरा गोरा होने लगेगा।

हल्दी का इस्तेमाल करना - हल्दी का इस्तेमाल कई तरह के रोगो के उपचार के लिए किया जाता है तथा चेहरे के लिए हल्दी को बहुत उपयोगी माना जाता है  चेहरे के गोरेपन व चेहरे पर रूखापन लिए हल्दी मे थोड़ा सा निम्बू  का रस व इसके साथ नारियल तेल भी मिला कर चेहरे पर लगा सकते है इसके प्रयोग से चेहरे का रुखापन भी दूर होगा व चेहरे का रंग भी गोरा होगा

Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post