आखिर क्यों होती है पथरी,क्या कारण है।,पथरी का घरेलू उपचार


आखिर क्यों होती है पथरी,क्या कारण है।,पथरी का घरेलू उपचार

आज के समय मे पथरी होना बहुत ही सामान्य हो गया है बाजार क जंक फूड, पानी कम पीना, खाना समय से ना खाना,आदि पथरी होने के मुख्य कारण बनते हैं क्रिस्टलीय और हार्ड मिनरल से जो ठोस पदार्थ बनता है 


Kidnney stone chart



आज के समय मे पथरी होना बहुत ही सामान्य हो गया है किडनी हमारे शरीर का अभिन्न अंग है। किडनी हमारे शरीर में ब्लड फ़िल्टर का काम करती है बाजार क जंक फूड, पानी कम पीना, खाना समय से ना खाना,आदि पथरी होने के मुख्य कारण बनते हैं क्रिस्टलीय और हार्ड मिनरल से जो ठोस पदार्थ बनता है वह पथरी (kidney stones) कहलाता है, पथरी किडनी के अन्दर या हमारे मूत्र पथ में बनती है। पथरी से (हेमेटुरिया) पेशाब मे खून आना एक सामान्य कारण हैं और अक्सर पेट, ग्रोइन या फ्लैंक में बहुत अधिक दर्द होता है।  पथरी (kidney stone) को कभी-कभी रेनल कॅल्क्युली भी कहते है।(किडनी स्टोन) पथरी या एक से अधिक पथरी की स्थिति को नेफ्रोलिथियासिस कहा जाता है। कोई भी व्यक्ति इस बीमारी को विकसित कर सकता है, जो लोग ज्यादा मात्रा मे प्रोटीन,केल्शियम, लेते है। उनको (किडनी स्टोन) पथरी होने की अधिक संभावना होती है।यह बीमारी महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक देखने को मिलती है।


पथरी के लक्षण:-

पेट मे तेज़ दर्द लगातार होना।

पेशाब रुक रुक कर आना

उल्टी व जी मिचलाना।

पेशाब रुक रुक कर आना व बार बार आना।

बुखार आना व ठंड लगना।

पथरी की घरेलू दवा:-

आपके घर में अगर किसी को पथरी है तो आप उसको पत्थरचट्टा का एक पत्ता मिश्री के दाने के साथ रोज सेवन करने की सलाह दे पथरी से निजात जरूर मिलेगा।  


आंवले का सेवन भी पथरी में लाभदायक होता है।


और अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।Click here


Previous Post Next Post