क्या आप भी पीरियड की समस्या से परेशान हैं

क्या आप भी पीरियड की समस्या से परेशान हैं

आज हम आपको पीरियड जल्दी लाने की दवाई के बारे मे बताएंगे

 आप भी पीरियड की समस्या से परेशान हैं
पीरियड्स जिसे आम भाषा में हम मासिक धर्म भी कहते है. यह महिलाओं को हर महीने होने वाला एक प्रकृतिक नियम है, जिससे उन्हें झुंझना पड़ता है. यह प्रकृति का नियम है. इसके दौरान महिलाओं को कुछ भी काम करने से पहले सोचना पड़ता है. आज इस लेख के जरिए हम आपको बताएंगे पीरियड्स जल्दी लाने की मेडिसिन और कुछ घरेलू उपाय, जो बिल्कुल सुरक्षित है और जिन्हें अपनाकर  पीरियड्स जल्दी लाए जा सकता है. हालाँकि, पीरियड्स जल्दी लाने के बहुत से कारण हो सकते हैं. जैसे मासिक धर्म चक्र का अनियमित होना, प्रेगनेंसी टालने के लिए पीरियड्स जल्दी लाना, बच्चे को स्तनपान कराना आदि.

इसके अलावा बहुत बार होता यह है कि जब भी कोई जरूरी काम होना होता है या कही जरूरी काम से जाना होता है, तो महिलाओं के पीरियड्स आने का टाइम भी तभी होता है. कुछ मामलों में देखा गया है कि महिलाओं को पीरियड्स में देरी भी होती है, जिसका कारण तनाव, मोटापा बढ़ना, थायराइड आदि हो सकते है. ऐसे में काफी महिलाएं सोचती है कि पीरियड्स जल्दी लाने की मेडिसिन की ओर रूख किया जाए. लेकिन आपको बता दें कि पीरियड्स जल्दी लाने की कोई दवा नही है. इंटरनेट पर आपको ऐसे बहुत से लेख मिल जयेंगे जो दावा करते है और पीरियड्स जल्दी लाने की मेडिसिन का नाम लिख देते है. लेकिन आपको बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी दवा का सेवन नही करना चाहिेए. ऐसा करने के कई गंभीर साइड इफेक्टस हो सकते है.
डॉक्टर आपको PRIMOLUT N  दवा निर्धारित कर सकते है। यह दवा पीरियड को समय पर लाने या जल्दी लाने के लिए उपयोग किया जाता है। यह दवाई आपको माहवारी लाने के लिए उपयोग की जाती है। लेकिन आपको ध्यान रखना चाहिए की इस दवा का उपयोग हर रोगी के लिए अलग-अलग हो सकता है। इस दवा का मुख्य उपयोग रूप से निम्नलिखित समस्या में किया जाता हैं:
यह मासिक धर्म नहीं आने पर उपयोग की जाती है
यदि पीरियड के दौरान दर्द हो तब सेवन कर सकते है
यह गर्भधारण से बचने के लिए भी उपयोग में आ सकती है

यह दवाई प्रजनन शक्ति को बढ़ाने में भी सहायक है।
हालांकि, Primolut N को गलत रूप से इस्तेमाल करने से कई तरह के साइड इफ़ेक्ट भी हो सकते है. जैसे  निम्न -

  1. वजन बढ़ना या घटना आदि -
  2. स्तन बढ़ जाना
  3. चेहरे पर बाल ज्यादा बढ़ जाना
  4. दस्त आना
  5. कब्ज़ हो जाना
  6. माइग्रेन की समस्या
  7. डिप्रेशन की समस्या
  8. अगर साइड इफ़ेक्ट ज्यादा गंभीर हो तब-
  9. छाती में तेज़ दर्द होना
  10. सूजन होना
  11. रेश हो जाना
  12. भोजन निगलने में परेशानी
  13. कम दिखाई देना आदि हो सकते है.
पीरियड्स जल्दी लाने की मेडिसिन या कहे कोई दवा, गोली नहीं होती है. तब आप कुछ घरेलू उपचार का उपयोग भी कर सकतें है.
अगर बात करें घरेलू उपचारों की, तो सबसे अच्छी पीरियड्स जल्दी लाने की नेचुरल दवा है -

पपीता का उपयोग- इसमें कैरोटीन होता है, जो एस्ट्रोजन हार्मोन को प्रोत्साहित करता है. जिससे पीरियड्स साइकल सही समय पर आती है.
अदरक की चाय सेवन - एक दिन में 2 कप अदरक चाय का सेवन फायदा करती है. इसमें शहद, नींबू या तुलसी भी मिलाई जा सकती है.
सेक्स करना - संभोग या कहे सेक्स पीरियड्स जल्दी लाने का कारगर उपाय है. साथ ही इसे करने से तनाव से मुक्ति मिलती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी बढ़ोतरी होती है.
गर्म पानी पैक का इस्तेमाल - अपने पेट पर गर्म पानी की बोतल से सिकाई करना पीरियड्स नियमित करने का बहुत ही अच्छा तरीका है.
इनके अलावा नेचुरली पीरियड्स जल्दी लाने की मेडिसिन या उपचार है, विटामिन सी युक्त फल खाना, तनाव से दूर रहना, मसाले जैसे - मेथी, सौंफ, धनिया, तिल आदि का प्रयोग करना, नारियल पानी लेना और दालचीनी का उपयोग भी पीरियड्स जल्दी लाने की प्रकृतिक दवा के रूप में किया जा सकता है.


Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post