क्या आपका भी डाइजेस्टिव बिस्किट की वजह से ब्लड शुगर बढ़ता जा रहा है: स्नैकिंग के लिए मेवे, बीज या फल चुनें का समय आ गया है क्या।

 क्या आपका  भी  डाइजेस्टिव बिस्किट की वजह से  ब्लड शुगर  बढ़ता जा  रहा है: स्नैकिंग के लिए मेवे, बीज या फल चुनें का समय आ गया है क्या।






पाचन या मधुमेह जैसे बीमारी  के अनुकूल बिस्कुट कैलोरी-मुक्त या आवश्यक रूप से स्वस्थ नहीं होते हैं। उनमें बाजार मे  उपलब्द और  बिस्कुट  की तुलना में सिर्फ 15-20 प्रतिशत कम कैलोरी हो सकती है और सिर्फ यह सोचकर कि वे सुरक्षित हैं, आपको बड़े हिस्से का उपभोग करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। उनमें से कई सारे बिस्कुटे  चीनी से भरे हुए हैं। मैक्स हेल्थकेयर में एंडोक्रिनोलॉजी एंड डायबिटीज के चेयरमैन डॉ. अंबरीश मिथल ने एक  इंटरव्यू मे  दी  जानकारी कहा  हैं, नीचे दी गई लो-कैल स्नैक सूची का पालन करें। मेज के उस पार बैठे आदरणीय सज्जन चिंतित थे। उनके भोजन के बारे में सलाह का पालन करने, नियमित रूप से चलने और उनकी सभी दवाएं लेने के बावजूद, उनका HbA1c (दीर्घकालिक शर्करा नियंत्रण का एक उपाय) आठ प्रतिशत से कम नहीं हुआ। वह अपने सात प्रतिशत के लक्ष्य तक ही नहीं पहुंच पाए। उनके विरोध को नज़रअंदाज़ करते हुए ("मुझे आहार के बारे में सब पता है, मुझे शिक्षक से दोबारा क्यों मिलना चाहिए?") मैंने उन्हें अपने आहार की समीक्षा करवाने के लिए मजबूर किया। और राज खुल गया। वह अपनी सुबह की चाय के साथ रोजाना तीन "डायबिटीज-फ्रेंडली" बिस्कुट, सुबह 11 बजे एक कटोरी नमकीन और शाम को 6 बजे अपनी शाम की चाय के साथ दो टुकड़े तली हुई मठरी खा रहे थे। उन्होंने भी ये नहीं सोचा था कि ये स्नैक्स का उपयोग उनकी डायबिटीज को प्रभावित कर सकते हैं।


बड़े भोजन के बीच के अंतराल का ध्यान रखना  बहुत ही आवश्यक है। तथा  नाश्ता हमारे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है। शहरो में सामन्यात लोग  तीन समय भोजन किए जाते  हैं - नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना - और स्नैक्स के दो सेट है  - मध्य-सुबह और जल्दी शाम। लेकिन मधुमेह वाले लोगों के बारे में क्या? यह समझना अत्यंत  महत्वपूर्ण है कि मधुमेह रोगी  आहार या नाश्ते की अवधारणा को "स्वस्थ" खाने और आपकी दैनिक कैलोरी आवश्यकता को पूरा करने के लिए सही हिस्से के आकार के पक्ष में छोड़ दिया गया है। अधिक मात्रा में भोजन करने की आमतौर पर सिफारिश नहीं की जाती है क्योंकि यह एक उच्च कार्बोहाइड्रेट लोड प्रदान करता है जिससे चीनी ऊपर की ओर बढ़ सकती है।इसलिए  ज्यादा छोटे और अधिक लगातार भोजन आम तौर पर करना पसंद किए जाते हैं। इसके अलावा, मधुमेह वाले लोग जो कई दवाओं (विशेष रूप से सुफोनील्यूरिया या इंसुलिन) पर हैं, भोजन के बीच लंबे अंतराल के परिणामस्वरूप निम्न रक्त शर्करा प्रतिक्रियाएं (हाइपोग्लाइसीमिया) हो सकती हैं। इस प्रकार मधुमेह वाले अधिकांश लोगों के लिए स्नैक्स एक आवश्यकता है।


आप इसका  गलत अर्थ  ना  निकले  कि दिन भर कुछ न कुछ चबाना बहुत जरूरी है , या रात में फ्रिज पर छापा मारना स्वस्थवर्धक  है। अत्यधिक और अनियंत्रित स्नैकिंग आपके कैलोरी सेवन को बढ़ाता है और ब्लड शुगर स्पाइक्स का कारण बनता है। विशेष रूप से, मधुमेह रोग  की उपस्थिति या अनुपस्थिति की परवाह किए बिना, देर रात या आधी रात को स्नैकिंग गैर-शारीरिक और सभी के लिए हानिकारक है। तो, यह सही स्नैक के बारे में है, सही मात्रा में, सही समय पर सही तरीके से स्नैक्स का उपयोग करे 

Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post