Moximax D Eye Drop Use In Hindi | Nearmedicine

मोक्सीमैक्स डी आई ड्रॉप यह डॉक्टर के द्वारा पर्चे के साथ लिखी दवा है इस दवा का उपयोग आंख में बैक्टीरियल इन्फेक्शन का इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा के रूप मे होता है. यह दवा Eye Flu आंखो मे बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है और आंखो मे होने वाली लालिमा, खुजली और सूजन से राहत दिलाने में मदद करता है.





मोक्सीमैक्स डी आई ड्रॉप का इस्तेमाल हमेशा डॉक्टर द्वारा दी गई सलाह से खुराक और अवधि में केवल प्रभावित आंख में किया जाना है. इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले अपने हाथों को साबुन से धोएं. यह सलाह दी जाती है कि उपयोग से पहले निर्देशों के लिए लेबल की जांच जरूर करें. आंखो मे लालिमा और सूजन में  बेहतर महसूस  होने के बावजूद भी दवा की कोई खुराक ना छोड़ें और इलाज का कोर्स पूरा खत्म करें. दवा को समय से पहले बहुत जल्द बंद करने से आंखो मे इन्फेक्शन वापस हो सकते हैं या बिगड़ सकते हैं इसका जरूर ध्यान रखे.



मॉक्सीमैक्स डी के साइड इफेक्ट :-

सबसे सामान्य साइड इफेक्ट में से एक हैं आंखो के साइड की त्वचा में परेशानी और इरिटेशन शामिल हैं. अगर यह साइड इफेक्ट ज्यादा लंबे समय तक बना रहता है, तो बिना कोई देरी करे अपने डॉक्टर को सूचित करें. अपने कान, नाक या मुंह के साथ अचानक ये दवा के संपर्क में आने पर इसे तुरंत साफ पानी से धो लें. यदि आपको इस दवा में शामिल किसी भी इंग्रीडिएंट से एलर्जी है या आप कोई अन्य बीमारी की दवा ले रहे हैं तो अपने डॉक्टर को जरूर बताएं. इस दवा का इस्तेमाल करने के बाद गाड़ी या कोई भारी मशीनरी न चलाएं क्योंकि इससे आंखों की रोशनी धुंधली हो सकती है सावधानी बरते. 


मोक्सीमैक्स डी आई ड्रॉप के फायदे :-

आंख में बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज में आप इसका उपयोग कर सकते हैं 

मोक्सीमैक्स डी आई ड्रॉप का इस्तेमाल आंखों के बैक्टीरियल इन्फेक्शन जैसे कि कंजंक्टिवाइटिस या गुलाबी आंख के इलाज के लिए किया जाता है.. यह दवाई इन्फेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया की वृद्धि को रोक देती है और आंखों में दर्द, सूजन, लालपन, खुजली या जलन से राहत दिलाने में मदद करती है. डॉक्टर की सलाह के अनुसार या कम से कम एक सप्ताह के लिए दिन में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें. मोक्सीमैक्स डी आई ड्रॉप का इस्तेमाल करने के बाद आपके लक्षणों में एक दिन में भी सुधार हो सकता है.. हालांकि, इलाज का पूरा कोर्स जरूर पूरा करें.. या यह सुनिश्चित करे कि इन्फेक्शन का पूरी तरह से इलाज हो जाए तथा यह बीमारी वापस न आए.



मोक्सीमैक्स डी आई ड्रॉप के साइड इफेक्ट :-

इस दवा से होने वाले अधिकांश साइड इफेक्ट में डॉक्टर की सलाह लेने की ज़रूरत नहीं पड़ती है और नियमित रूप से दवा का सेवन करने से साइट इफेक्ट अपने आप समाप्त हो जाते हैं. अगर साइड इफ़ेक्ट बने रहते हैं या लक्षण बिगड़ने लगते हैं तो आप अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें



मोक्सीमैक्स डी के साधारण से साइड इफेक्ट :-

  1. आंखों में जलन होना
  1. दवाई डालते के बाद आंखों में पानी आना
  1. दवाई डालते के बाद धुंधली नज़र हो जाना



मोक्सीमैक्स डी आई ड्रॉप किस प्रकार काम करता है


मोक्सीमैक्स डी आई ड्रॉप दो दवाओं के  मिश्रण से बनी हैः मॉक्सीफ्लॉक्सीसिन और डेक्सामीथाज़ोन. 


मोक्सीफ्लॉक्सासिन जो एक एंटीबायोटिक दवा है जो बैक्टीरिया की कोशिकाओं को विभाजित होने और मरम्मत करने से रोककर उन्हें खत्म करता है. जिससे यह आपकी आंखों के संक्रमण का इलाज करता है. डेक्सामीथाज़ोन एक स्टेरॉयड है जो कुछ केमिकल मेसेंजर (प्रोस्टाग्लैंडिन्स), जो आँखों को लाल और आँखों में सूजन और खुजली करते हैं उनकी रोकथाम करता है ।

Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post