High BP Reasons | nearmedicine


High BP Reasons





 आज हाई ब्लड प्रेशर एक गंभीर बीमारी है, जिसका खतरा युवाओं में तेजी से बढ़ रहा है। देर रात तक जागना और वसायुक्त खाने के साथ सिगरेट और शराब का सेवन करना तेजी से ब्लड प्रेशर रोगियों की संख्या बढ़ा रहे हैं। 


ब्लड प्रेशर का बढ़ना घातक होता है। हाई ब्लड प्रेशर को हाइपरटेंशन या उच्च रक्तचाप भी कहते हैं। आजकल हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है। इसका कारण यह है कि लोगों की दिनचर्या में जिस तरह के परिवर्तन आ रहे हैं, वो इंसान के शरीर के अनुकूल नहीं हैं। खानपान में हानिकारक रसायनों और वसा का प्रयोग, देर रात तक जागना, सिगरेट और शराब का सेवन करना आदि सभी गलत आदतें शरीर में ब्लड प्रेशर बढ़ने का कारण बनती हैं। जो हमारे शरीर के लिए घातक होती है

हाई ब्लड प्रेशर ये कई अन्य बीमारियों का भी कारण बनता है। हाई ब्लड प्रेशर का सबसे ज्यादा खतरा दिल की बीमारी का होता है। हार्ट अटैक, हार्ट फेल्योर और कार्डियक अरेस्ट जैसी कई बीमारियां हाई ब्लड प्रेशर के कारण हो सकती हैं। इसके अलावा ब्रेन स्ट्रोक और किडनी फेल्योर भी हाई ब्लड प्रेशर के कारण हो सकते हैं। शुरुआती अवस्था में हाई ब्लड प्रेशर के संकेत बहुत सामान्य दिखते हैं इसलिए लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं। हम आपको बता रहे हैं 


हाई ब्लड प्रेशर के शुरुआती लक्षण

हाई ब्लड प्रेशर के प्रारंभिक लक्षण में संबंधित व्‍यक्ति के सिर के पीछे और गर्दन में दर्द रहने लगता है। कई बार इस तरह की परेशानी को वह नजरअंदाज कर जाता है, जो आगे चलकर गंभीर समस्‍या बन जाती है।

हाई ब्लड प्रेशर- तनाव होना

यदि आप खुद को ज्‍यादा तनाव में महसूस कर रहे हैं, तो यह हाई ब्लड प्रेशर का संकेत हो सकता है। ऐसे में व्‍यक्ति को छोटी-छोटी बातों पर गुस्‍सा आने लगता है। कई बार वह सही-गलत की भी पहचान भी नहीं कर पाता। इस समस्‍या से बचने के लिए जरूरी है कि आप ब्लड प्रेशर की जांच करा लें। 

हाई ब्लड प्रेशर- सिर चकराना

हाई ब्लड प्रेशर के लक्षणों में सिर चकराना भी आम है। कई बार शरीर में कमजोरी के कारण भी सिर चकराने की परेशानी हो सकती है। ऐसे कोई लक्षण दिखाई दें, तो पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह ले।

हाई ब्लड प्रेशर- थकावट होना

यदि आपको थोड़ा काम करने पर थकान महसूस होती है या जरा सा तेज चलने पर परेशानी होती है या फिर आप स‍ीढि़यां चढ़ते समय काफी थक जाते हैं, तब भी आप हाई ब्लड प्रेशर से ग्रस्‍त हो सकते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर- नाक से खून आना

यदि आप की नाक से खून आता है ये भी हाई ब्लड प्रेशर का कारण हो सकता है  एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले
Previous Post Next Post