फंगल इन्फेक्शन क्या होता है- fungal infection kya hota hai | nearmedicine


फंगल इन्फेक्शन क्या होता है- fungal infection kya hota hai




फंगल संक्रमणों को आमतौर पर 'दाद' कहा जाता है, लेकिन यह कीड़े के कारण नहीं होते हैं। वे विभिन्न प्रकार के कवक के कारण होते है ये त्वचा, बाल या नाखून के सतह को संक्रमित करते है ये  मिट्टी में, जानवरों पर या कभी-कभी केवल लोगों पर रहते हैं।

फंगल संक्रमण कैसे होता  है

संक्रमण प्रत्यक्ष त्वचा संपर्क (मनुष्यों या जानवरों के साथ), या अप्रत्यक्ष रूप से फर्श या मिट्टी में दूषित लेखों से फैलता है। साझा किए गए बदलते कमरे और बौछार अक्सर टिनिया का एक स्रोत होते हैं, जबकि कुछ संक्रमण तौलिए जैसी वस्तुओं के साझा करने से फैलते हैं। लोग हर समय त्वचा के छोटे-छोटे टुकड़े करते हैं और अगर इनमें थोड़ी मात्रा में फंगस होता है, तो यह पर्यावरण में जीवित रहने में सक्षम होता है और किसी और में संक्रमण फैलाने का कारण बनता है।

फंगल के संकेत और लक्षण

ये संक्रमण शरीर के विशिष्ट भागों में स्थानीय होते हैं:

फंगल - खोपड़ी और दाढ़ी

एक छोटे से दाने  के रूप में शुरू होता है जो बाहर की ओर फैलता है, जिससे एक घिनौना बाल रहित पैच होता है। संक्रमित बाल भंगुर हो जाते हैं और आसानी से टूट जाते हैं।


फंगल - पैर के नाखूनों पर 

हाथों और पैरों के एक या अधिक नाखून शामिल होते हैं, सबसे अधिक बार पैर का  नाखून धीरे-धीरे मोटा हो जाता है, सफेद, पीला और भंगुर हो जाता है। नाखून के नीचे पनीर की सामग्री बनती है या नाखून चाकचौबंद हो जाता है और  नाखून टूटने लगता है।
Previous Post Next Post